खबर लहरिया Blog आज से राजधानी दिल्ली में लगेगा नाईट कर्फ्यू

आज से राजधानी दिल्ली में लगेगा नाईट कर्फ्यू

लगातार बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए देश की राजधानी दिल्ली में नाईट कर्फ्यू लगाने का फैसला ले लिया गया है। ये कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह के 5 बजे तक 30 अप्रैल तक रहेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें, पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना के बहुत से मामले सामने आये है। जिसकी रोकथाम के लिए यह निर्णय लिया गया है। आज से दिल्ली में कर्फ्यू सक्रिय हो जाएगा। 

नाइट कर्फ्यू के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट बस, दिल्ली मेट्रो, ऑटो, टैक्सी को तय समय के बाद उन्हीं लोगों को लाने और ले जाने की इजाजत होगी, जिनको नाइट कर्फ्यू के दौरान काम करना होगा। ये वही लोग होंगे जिन्हें जरूरी सेवाओं के लिए छूट मिली होगी। 

इससे पहले दिल्ली सरकार द्वारा कर्फ्यू लगाने को लेकर मनाही देखी जा रही थी। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार 5 अप्रैल को पीटीआई न्यूज़ एजेंसी को कहा था कि,” रात के कर्फ्यू लगाने का प्रस्ताव विचाराधीन था। कर्फ्यू की समयावधि रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक तय की गई है।

लॉकडाउन को लेकर सरकार पहले कर रही थी मनाही   

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार 2 अप्रैल को कहा था कि दिल्ली में कोरोना के संक्रमण की चौथी लहर चल रही है। लेकिन लॉकडाउन लगाने पर अभी विचार नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा था कि वह लॉकडाउन लगाने पर विचार नहीं कर रहे हैं। वह स्थिति पर करीबी नजर रख रहे हैं और इस तरह का निर्णय विचारविमर्श करने के बाद ही लिया जाएगा। 

आपको बता बता दें कि पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन लगाने की संभावना को पूरी तरह से खारिज तो नहीं किया था। लेकिन उन्होंने यह भी कहा था कि फिलहाल इसकी जरूरत नहीं है। लॉकडाउन लगाने की नौबत आई तो बातचीत कर इस पर फैसला लिया जाएगा।

कोरोना के मामले में हुई बढ़त 

यह बात गौर करने वाली है कि दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार तेज़ी से बढ़ रहा है। चार महीने बाद संक्रमण दर 5.54 फीसदी  पहुंच गई है। जो 125 दिन में सबसे ज़्यादा है। इससे पहले पिछले 1 दिसंबर को संक्रमण दर 6.85 फीसदी थी। अब एक बार फिर संक्रमण दर साढ़े पांच फीसदी के पार पहुंच गई है। इस वजह से दिल्ली में कोरोना अब बेकाबूसा होता नज़र रहा है। 

वहीं, बताया जा रहा है कि रविवार 4 अप्रैल को कम सैंपल की जांच होने के कारण सोमवार 5 अप्रैल को 3,548 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण बढ़ने के कारण सक्रिय मरीजों की संख्या 14,500 से अधिक हो गई है। इसकी वजह से अस्पतालों में मरीजों का लेकर दबाव बढ़ता जा रहा है। पिछले 24 घंटे में 15 मरीजों की मौत हो गई। इस वजह से पिछले पांच दिनों में कोरोना के कारण 69 मरीजों की मौत हुई है। फिर भी बचाव के नियमों का लोग सख्ती से पालन नहीं कर रहे हैं। बाजारों में अब भी लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं।

हालाँकि, दिल्ली सरकार द्वारा बढ़ते मामलों को देखते हुए कोरोना मरीज़ों के लिए अस्पतालों में अधिक बेड लगवा दिए गए हैं। लेकिन लोगों की महामारी की तरफ बढ़ती लापरवाही कोरोना के मामलों को और भी ज़्यादा बढ़ाने का काम कर रही है। ऐसे में सरकार के साथसाथ लोगों को भी पहले की तरह कोरोना नियमों को पालन करने की ज़रुरत है।