खबर लहरिया Hindi उत्तर प्रदेश : महोबा जिला कोरोना टीकाकरण में आया तीसरे नंबर पर

उत्तर प्रदेश : महोबा जिला कोरोना टीकाकरण में आया तीसरे नंबर पर

महोबा। बढ़ते संक्रमण के चलते कोरोना टीकाकरण को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है। 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। 2 अप्रैल के दिन शुक्रवार को जिले में पांच हजार लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य था। लेकिन 5,702 लोगों ने टीका लगवाया। मतलब लक्ष्य से ज्यादा 14 प्रतिशत ज्यादा टीके लगाए गए। जिससे महोबा को उत्तर प्रदेश की रैंकिंग में तीसरा स्थान मिला है।

लक्ष्य से ज्यादा हुआ टीकाकरण

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को टीका लगाने के बाद 45 से ज्यादा उम्र वालों का टीकाकरण शुरू किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एम.के. सिन्हा ने बताया कि जिले को अप्रैल में 78 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था।

नामांकन के चलते नहीं हो पाया टीकाकरण

सीएमओ डॉ. एम.के. सिन्हा ने बताया कि बुंदेलखंड में 2 अप्रैल को हुए टीकाकरण में महोबा जिले का सबसे शानदार प्रदर्शन रहा। टीकाकरण अभियान के तीसरे दिन मतलब 3 अप्रैल को जिले में चार हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन पंचायत चुनाव के चलते नामांकन में लोगों के व्यस्त होने से टीकाकरण अभियान प्रभावित रहा। दोपहर 12 बजे तक 763 लोगों को ही कोरोना का टीका लग पाया।

क्या कहती है प्रदेश रैंकिंग की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश रैंकिंग की रिपोर्ट के मुताबिक ललितपुर में 44.78 प्रतिशत, जालौन में 44.10, हमीरपुर में 43.02, झांसी 37.76, बांदा 35.10 और चित्रकूट 20.66 प्रतिशत ही टीकाकरण हुआ। जबकि महोबा में 114 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। इसलिए महोबा को प्रदेश भर में तीसरा स्थान मिला।

इस खबर को खबर लहरिया के लिए मीरा देवी द्वारा लिखा गया है।