खबर लहरिया जिला ललितपुर: जॉब कार्ड होने के बावजूद, नरेगा में साल भर से नहीं मिला काम

ललितपुर: जॉब कार्ड होने के बावजूद, नरेगा में साल भर से नहीं मिला काम

जिला ललितपुर के ब्लाक जखौरा के गाँव मिर्चवारा में कम से कम 50 लोग ऐसे हैं जिनको नरेगा में काम नहीं मिल रहा है, और पिछले एक साल से वो काम न मिलने के कारण परेशान हैं। इन लोगों ने बताया कि कुछ दिन पहले काम मिला भी था तो सिर्फ 2 दिन के लिए, जिसके बाद दोबारा नहीं मिला। लोगों का कहना है कि बेरोज़गारी के कारण इनका खर्चा नहीं निकल पा रहा है और इन लोगों के पास ज़मीनें भी नहीं हैं जो ये खेती कर सकें।

यह लोग अपने परिवार का पेट पालने के लिए सिर्फ मजदूरी पर ही निर्भर हैं, जिसके लिए इन्होने कई बार सचिव और रोज़गार सेवक से मांग भी की कि पर किसी ने कोई सुनवाई नहीं की। इन सभी लोगों के पास जॉब कार्ड हैं लेकिन फिर भी काम नहीं मिलता है। यह लोग चाहते हैं कि जल्द से जल्द इन्हें काम मिल जाए ताकि इन्हें रोज़गार की तलाश में पलायन न करना पड़े।

ब्लॉक जखौरा के खंड विकास अधिकारी अर्जीत श्रीवास्तव पद ने हमें बताया है कि पूरे जखौरा ब्लाक में 35,000 हजार जॉब कार्ड हैं और नरेगा का यह नियम है कि 1 साल में एक व्यक्ति को 100 दिन ही काम मिलना चाहिए। उनका कहना है कि अगर लोगों को काम नहीं मिल रहा है तो वह उनके पास आकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और फिर रोज़गार सेवक से बात करके उन्हें काम दिलाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :चित्रकूट: लगभग 19 मनरेगा मजदूरों को नहीं मिली 6 माह से मजदूरी