खबर लहरिया एडिटर देगी जवाब बच्चा न होने में सिर्फ महिला ही दोषी क्यों? और भी कई सवालों के जवाब सुनिए एडिटर देगी जवाब में

बच्चा न होने में सिर्फ महिला ही दोषी क्यों? और भी कई सवालों के जवाब सुनिए एडिटर देगी जवाब में

नमस्कार दोस्तों मैं कविता बुन्देलखंडी एक बार फिर हारिज हूँ आपके सवालों के जवाब देने के लिए . एडिटर देगी जवाब के इस एपिशोड में आपका स्वागत है . दोस्तों कैसे हैं आप सब कैसी थी सबकी होली .खूब मजे किये हैं की नहीं होली . मैने तो खूब मजे किये हैं क्योकि होली मेरा फेवरेट त्यौहार होता है. अच्छे अच्छे पकवान खाना भाग पीना ,फाग गाना और रंग खेलना सब कुछ मुझे पसंद हैं. आपका फेवरेट त्यौहार कौन सा है जरुर से बताना. तो अब बातों में ज्यादा समय नहीं लूगी आपके सवालों को पढ़ती हूँ और  देती हूँ उनके जवाब .

आ गई रे चटोरी के खाना शो में इस हमने होली में बुन्देलखण्ड की पपडिया बनाने की रेस्पी दिखाए है ये एपिशोड आप लोगों ने पसंद किया है .

सवाल _बुन्देलखण्ड लाईव की तरफ जो कमेन्ट आया है ,वो लिखते हैं कुमकुम जी आपका स्वागत है बुन्देलखण्ड में .

जवाब _बुन्देलखण्ड लाईव जी शुक्रिया आपका . आप इसी तरह से हमारे हर वीडियो देखते रहे .

­वाराणसी जिले में एक परिवार अपने जमीन में कब्जा पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहें हैं थाना मिले इस परिवार के साथ हमने सीधी लाइव में बात की  इसका सवाल पढ़ती हूं

 सवाल _हमारे देश और समाज का दुर्भाग्य है गरीब हमेशा न्याय के लिए भटकता रहता है

जवाब _लवलेश जी आप सही कह रहे है की गरीब ही हर जगह पर मार खाता है . लेकिन हारी मान के कभी नहीं बैठना  चहिये . अपना न्याय पाने के लिए दते रहे एक न एक दिन सफलता जरुर मिलेगी .

ये भी पढ़ें  : बुंदेलखंड में वैक्सीन से लेकर पानी की विकराल समस्या तक के सवालों के जवाब देखिए एडिटर देगी जवाब में

बांदा ज़िले के ब्लाक नरैनी के ग्राम पंचायत बरकोला मजरा लोधिन पुरवा में राम सिया का आरोप है कि उसने अपनी लड़की आरती की शादी 9 साल पहले पैगंबरपुर के मजरा मइया के पुरवा में की थी। अब ससुराल वाले लड़की के बच्चे ना होने को लेकर उसे रख नहीं रहे हैं और इसी कारण उसको घर से भी निकाल दिया है. इस खबर को हमने कबर की और अपने चैनल में पब्लिश किया इसका एक कमेन्ट पत्ती हूँ .

_ सवाल आनंद प्रजापति लिखते हैं लोगों की मानसिकता बेकार है बहुत .यार जब नहीं हो रहे है तो क्या करे वो यार

जवाब _आनन्द जी परिवार और समाज कई बार औरत को वस्तु ही समझते है काम की है तो स्तेमाल  करो नहीं तो निकाल कर फेक दो. बच्चा न होना सिर्फ महिला की ही जिमेदारी नहीं होती है. अगर महिला के बच्चे नहीं हो रहे है तो समाज सिर्फ महिला को ही दोसी क्यों मानते है ? पुरुष दोषी क्यों नहीं है हो सकता है पुरुष में कोइ कमी हो तो दोस्तों अपनी मानसिकता को बदलो. आगे आओ और इसका विरोध करो बच्चा न होना महिला की ही जिमीदारी नहीं है .

बांदा में गौरैया को बचाने के लिए कुछ लोगों ने पिछले साल एक पहल शुरू करी। जिसके चलते ये लोग गौरैया के लिए लकड़ी के घर बना रहे हैं और जगह जगह उनको टांग रहे हैं। इस पर हमने विश्व गौरैया दिवस के स्टोरी की आओ जाने इसके सवाल .

_सवाल डाक्टर मनीष कुमार गुप्प्ता लिखते है श्री मान शोभाराम कश्यप जी हमारे प्रेरणा स्रोत हैं जंगल वह पक्षी बचाओ अभियान के लिए। इन्होंने बांदा के इतिहास पर एक पुस्तक भी लिखी है एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई है जो जल्द ही प्रकाशित होगी.

जवाब _ मनीष जी सच में शोभराम जी से सबको प्रेरणा लेनी चहिये. ऐसा  और ऐसे नेक काम अगर ज्यादा से ज्यादा लोग करे तो गौरैया के साथ ही हर पश्ची बच सकते हैं . और ये तो बहुत अच्छी बात है की फ़िल्म बनी है हम भी देखने के लिए एक्सईतेड हैं .

इस समय चैत का महीना चल रहा है फसल पक चुकी है गेहू की कतराई शुरू है हमने खेतो में जाकर लाईव किया लोगों ने इस लाईव को बहुत पसंद किया है एक सवाल पढ़ती हूँ

सवाल _ सूरज भान लिखते है ,कतराई क्या होता है।

 जवाब _ सूरज भान जी जब गेहू की फसल पक जाने के बाद काटते है फिर उसको थ्रेसर मशीन से कतरते है जिससे गेहूं अलग हो जाता है और भूसा अलग हो जाता है , उसी को कतराई कहते हैं

जिला चित्रकूट ब्लाक कर्वी गांव रशिन गांव तालाब कुआँ पर ऐतिहासिक गाँव था लेकिन अब सभी लुप्त हो गयेl पुराने ज़माने में सभी जानवर पशु पक्षी तालाब में ही पानी पीते और कुआँ से पानी भरते थेl अब इस समय लोग हैण्डपम्प से पानी भरते हैंl इस गाँव की कहानी को हमने विश्व जल दिवस के दिन दिखाई इसका स्टोरी का सवाल पढ़ती हूँ .

सवाल  _ चम्पा नेगी लिखती हैं ,सरकार को जरूरी कदम उठाने चाहिए सभी लोगों से अनुरोध है.

 जवाब _ हा चम्पा नेगी जी आप सही कह रही है की सरकार को इन कुओं और तालाबो को बचाने के लिए जरुर से कुछ करना चहिये . सरकार पानी के नये नये तकनीकी आडिया  खोजती है अगर पुराने कुओ और तालाबों की मरम्मत कराई जाए तो हम पानी की समस्या से निजात पा सकते है पुराने कुआ और तालाब तो हमारी धरोहर हैं

मेरा ये शो अगर आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ में सेयर करें. अगर खबर लहरिया चैनल को सब्सक्राईब नहीं किया है तो जरुर से कर ले ताकि मेरा हर नया शो का नोटिफिकेशन आप तक सबसे पहले  पहुंचे .तो दोस्तों इस बार के शो में इतना ही अगले एपिशोड में फिर मिलूगी कुछ करारी बातो के साथ में तबतक के लिए नमस्कार

ये भी पढ़ें  :यूट्यब पर 5 लाख पार और आप सबका प्यार! सुनिए अपने सवालों का जवाब | एडिटर देगी जवाब