खबर लहरिया Blog अयोध्या: पंचायत चुनाव के लिए प्रत्याशिओं ने कसी कमर, घर-घर जाकर कर रहे दौरा

अयोध्या: पंचायत चुनाव के लिए प्रत्याशिओं ने कसी कमर, घर-घर जाकर कर रहे दौरा

उत्तर पदेश में आगामी पंचायत चुनाव की तैयारियां ज़ोरोशोर से चल रही हैं। प्रदेश के लगभग हर ज़िले के सभी उम्मीदवार लोगों से वोट बटोरने के लिए हर प्रकार से प्रयत्न कर रहे हैं। जहाँ युवा उम्मीदवार सोशल मीडिया पर जमकर अपना प्रचार कर रहे हैं, वहीँ बाकी के प्रत्याशी घरघर जाकर लोगों से उन्हें वोट देने की अपील कर रहे हैं। 

अयोध्या में चुनाव की तैयारियों ने पकड़ा ज़ोर

प्रदेश के जिला अयोध्या में भी चुनावी बुखार सभी के सिर चढ़ कर बोल रहा है। अयोध्या ज़िले के ब्लाक तारून का सबसे बड़ा ग्राम पंचायत जानाबाज़ार है, जिसमें लगभग 28 गाँव आते हैं। यहाँ पर इस बार के पंचायत चुनाव में प्रधान के पद के लिए बारह प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। इन उम्मीदवारों में से पांच लोग यादव, चार वर्मा, एक गुप्ता, एक शर्मा, एक मुस्लिम जाति के हैं। बता दें कि यहाँ पर इस बार प्रधान पद के चुनाव के लिए सामान्य सीट आई है जिसमें हर जाति के लोग चुनाव लड़ सकते हैं। 

जो प्रधान पहले कभी हाल पूछने नहीं आए, वो आकर अब मांग रहे हैं वोट

in ayodhya Candidates got ready for Panchayat elections

जानबाज़ार से प्रधान पद के प्रत्याशी शेर बहादुर लोगों से वोट मांगते हुए

ग्राम पंचायत जानाबाज़ार की रहने वाली आशा देवी से जब हमने जानकारी ली कि वो इस बार कैसा प्रधान चुनना चाहती हैं तो उनका कहना है कि उनके गाँव के पिछले प्रधान रोमी मोदनलाल ने पांच सालों में जनता के लिए कोई भी काम नहीं किया, ही किसी गाँव वासी को आवास मिला और ही किसी के घर में शौचालय बना। आशा ने हमें बताया कि जब लोग उनके पास किसी बात की गुहार लेकर जाते थे, तब प्रधान कोई सुनवाई नहीं करते थे, और अबकी बार वो वापस से चुनाव लड़ रहे हैं और घरघर वोट मांगने आते हैं। आशा का कहना है कि ऐसे प्रधान को वो बिलकुल भी वोट नहीं देंगी जो ज़रुरत पड़ने पर काम नहीं आये। यहाँ मौजूद लोगों का कहना है कि शेर बहादुर नामक व्यक्ति भी इस बार प्रधान पद के उम्मीदवार हैं और उन्होंने हमेशा बहुत ईमानदारी से लोगों की सहायता की है, ऐसा माना जा रहा है कि इस बार चुनाव वो ही जीतेंगे।

प्रधान पद के लिए हो रही है सबसे ज़्यादा चर्चा

in ayodhya Candidates got ready for Panchayat elections

तारून दितीय से जिला पंचायत प्रत्याशी दिग्विजय सिंह

ग्राम पंचायत जानाबाज़ार के गाँव मनियारपुर के रहने वाले संदीप कुमार यादव का कहना है कि इस बार के पंचायत चुनाव में सबसे ज्यादा प्रधान पद के लिए चर्चा हो रही है। उम्मीदवार रात- दिन घरों का दौरा कर रहे हैं। संदीप का भी यही मानना है कि प्रधान पद के लिए इस बार पूर्व प्रधान रोमी मोदनवाल और शेर बहादुर के बीच में ही कांटे की टक्कर रहेगी। संदीप ने बताया कि रोमी मोदनवाल ने गाँव के विकास के लिए कुछ भी काम नहीं किया है, लेकिन क्यूंकि वो वोट पाने के लिए लोगों में पैसे बाँट देते हैं, जिसके कारण लोग उन्हें वोट देकर जिता देते हैं। 

संदीप ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य के पद के लिए  तारून चतुर्थ से तीन प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं जिसमें रामस्वरूप का बोल बाला है जो कि सपा पार्टी के प्रत्याशी हैं।  इसके साथ ही कुछ उम्मीदवारों के नाम पर अभी भी मोहर नहीं लग पाई है क्योंकि अयोध्या में अभी नामांकन नहीं हुआ है। चुनावी मैदान में कौन कौन उम्मीदवार उतर रहे हैं यह 4 अप्रैल को पता चल जाएगा जब नामांकन लिस्ट सामने आएगी। 

in ayodhya Candidates got ready for Panchayat elections

जैसेजैसे पंचायत चुनाव के दिन करीब रहे हैं पूरे अयोध्या ज़िले में चुनाव के लिए अलग हलचल नज़र रही है। सभी प्रत्याशी और उनके समर्थक काफी सक्रिय हो गए हैं और वोट मांगने की अपील से लेकर ज़रूरतमंदों की हर गुहार सुन रहे हैं। अब देखना यह होगा कि जैसे ये सभी उम्मीदवार अभी लोगों से उनका समर्थन मांग रहे हैं और गाँव का विकास करने की दलीलें दे रहे हैं, चुनाव जीतने के बाद यह अपने सभी वादों पर खरे उतरते हैं या नहीं।

इस खबर को खबर लहरिया के लिए कुमकुम द्वारा रिपोर्ट एवं फ़ाएज़ा हाशमी द्वारा लिखा गया है।