खबर लहरिया Blog दिल्ली में बड़ा भूकंप आने के संकेत: भूकंप आने पर घबराएं नहीं, रखें इन बातों का ख़याल

दिल्ली में बड़ा भूकंप आने के संकेत: भूकंप आने पर घबराएं नहीं, रखें इन बातों का ख़याल

दिल्ली में बड़ा भूकंप आने के संकेत: भूकंप आने पर घबराएं नहीं, रखें इन बातों का ख़याल :कोरोना वायरस महामारी के बीच राजधानी दिल्ली में ही पिछले डेढ़ महीने के भीतर 11 बार छोटे भूकंप आए हैं। जिससे दिल्ली हिली है। गनीमत रही कि इनसे जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में यह दिल्ली-एनसीआर के लिए बड़े खतरे का संकेत है। भूकंप के झटके ज्यादा तेज नहीं होते हैं लेकिन इससे दिल्लीवालों में खौफ तो पैदा हो ही गया है। डरने की बात इसलिए भी है क्योंकि एक्सपर्ट पहले ही किसी बड़े भूकंप की चेतावनी दे चुके हैं।
दिल्ली
आपके दिमाग में हमेशा ये बात होनी चाहिए कि भूकंप या कोई भी प्राकृतिक आपदा बता कर नहीं आती। ऐसे समय में एकदम से समझ नहीं आता क्या किया जाए। ऐसे में पहले से तैयारी करने में भलाई है। आजतक समाचार पत्र के मुताबिक़ भूकंप को लेकर देश के वरिष्ठ वैज्ञानिक आशंका जता रहे हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार देश की राजधानी और उसके आसपास के इलाके में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। इसके पीछे वजह ये बताई जा रही है कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक महीने से लगातार छोटे-छोटे भूकंप के कई झटके आ चुके हैं। भूकंप की खबर लगते ही लोगों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो जाता है। लेकिन ऐसे में घबराने की बजाय हमें ये पता होना चाहिए कि किस तरह इससे बचाव करना है।
भूकंप आने पर क्या करें?
मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं। झटकों  के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सेफ जगह कोई नहीं होती। ध्यान रखें की किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों। अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल कतई न करें। ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल ही बेस्ट होता है। घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। कोई मजबूत चीज न हो, तो किसी मजबूत दीवार से सटकर शरीर के नाजुक हिस्से जैसे सिर, हाथ आदि को मोटी किताब या किसी मजबूत चीज़ से ढककर घुटने के बल टेक लगाकर बैठ जाएं। गाड़ी में हैं तो बिल्डिंग, होर्डिंग्स, खंभों, फ्लाईओवर, पुल आदि से दूर सड़क के किनारे या खुले मैदान में गाड़ी रोक लें और भूकंप रुकने तक इंतजार करें। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो जल्दबाज़ी न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।
भूकंप आने पर क्या ना करें?
भूकंपके वक्त अगर आप घर से बाहर हो तो ऊंची इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें। अगर आप भूकंप के वक्त मलबे में दब जाएं तो माचिस बिल्कुल ना जलाएं इससे गैस लीक होने की वजह से आग लगने का खतरा हो सकता है। भूकंप आने पर घर में हो तो चले या दौड़ें नहीं सही जगह ढूंढे और बैठ जाएं। घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें। लिफ्ट के इस्तेमाल बचें और कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें। क्योंकि लिफ्ट और सीढ़ियां दोनों ही टूट सकती हैं। आपके आप-पास जो चीज़ मौजूद हो उसी से अपनी मौजूदगी जताएं।