खबर लहरिया Blog महोबा : सामूहिक विवाह में लगभग 52 लोगों की हुइ शादी, सोशल डिस्टैन्सिंग के नहीं पालन

महोबा : सामूहिक विवाह में लगभग 52 लोगों की हुइ शादी, सोशल डिस्टैन्सिंग के नहीं पालन

जिला महोबा ब्लॉक जैतपुर गांव सुगिरा तहसील कुलपहाड़ कोतवाली कुलपहाड़ में 19 अप्रैल को सामूहिक विवाह हुआ है। लगभग 52 लोगों की इसमें शादी हुई है। विवाह में आये लोगों का कहना था कि शादी तो एक साल पहले होनी थी। लेकिन 2020 में भी कोरोना था और इस साल भी है। लेकिन इस बार सोशल डिस्टैन्सिंग का इस्तेमाल करते हुए शादी करवाई जा रही है।

गांव वालों का कहना है कि गाँव से इकट्ठे चंदे से खाना-पीना चल रहा है। संत अलबेला सरकार का कहना है कि वह लोग संत हैं। उन्हें घर-गृहस्थी से कोई मतलब नहीं होता। इसलिए उन्होंने सोचा की वह गरीबों की मदद करें क्यूंकि उनके पास दान-दहेज़ के लिए कुछ नहीं होता। वह साल 2017 से कन्या विवाह कराने का काम कर रहे हैं। कुछ चंदा मिलाकर 80 हज़ार का दहेज़ देते हैं। 60 हज़ार दोनों पक्षों से लेते हैं और दोनों पक्षों से 50-50 आदमियों की व्यवस्था करते हैं।

इस बार कोरोना के चलते सभी नियमो का पालन करते हुए और मास्क लगाकर शादी करवाई गयी है। कुछ लोगों ने बताया कि जो मोटरसाइकिल नहीं दे पाते। उन्हें सामूहिक विवाह में 6 हज़ार रूपये तक की मोटरसाइकिल भी मिल जाती है। इसी वजह से वह लोग 33 हज़ार जमा करके शादियां करवा लेते हैं।