खबर लहरिया Blog राजधानी दिल्ली में आज से 26 अप्रैल तक रहेगा पूर्ण लॉकडाउन

राजधानी दिल्ली में आज से 26 अप्रैल तक रहेगा पूर्ण लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते संकरण को देखते हुए दिल्ली में एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया गया है। जानकारी के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आज से 26 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान जिस तरह से वीकेंड लॉकडाउन में सख़्ती की गयी थी। उसी तरह से इसमें भी पाबंदियां रहेंगी।

लॉकडाउन आज रात 10 बजे से लेकर 26 अप्रैल की सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान जरूरी सेवाओं, फूड सर्विस, मेडिकल सर्विस आदि खुले रहेंगे। साथ ही सीएम ने ऐलान किया कि शादियों में केवल 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी।country have night curfew and lockdown

आपको बता दें, राजधानी दिल्ली सहित हर राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर राज्य में लॉकडाउन की स्थिति है। किसी अस्पताल में बेड नहीं है तो कहीं ऑक्सीजन की कमी पड़ रही है।

साथ ही दिल्ली में 16 अप्रैल की रात 10 बजे से 19 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू रहा था। दिल्ली में हफ्ते भर के लॉकडाउन का निर्णय सीएम द्वारा उपराज्यपाल से मिलने के बाद लिया गया।

दिल्ली में बेड्स को लेकर जानकारी

ऑक्सीजन की कमी को लेकर दिल्ली सरकार ने एहम कदम उठाया है। सरकार द्वारा एक कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत सप्लाई का डाटा रखा जाएगा। सरकार ने इसके लिए नोडल ऑफिसर की नियुक्ति भी कर दी है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दिल्ली में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा सरदार पटेल कोविड अस्पताल बनाया गया है। यहां अभी 500 बेड्स शुरू किए गए हैं। जिसमें से 250 बेड्स भर भी गए हैं। यहां ऑक्सीजन सप्लाई के साथ-साथ एयर कंडीशन की भी सुविधा की गयी है। जानकारी के अनुसार, यहां पर बेड्स की संख्या बढ़ाकर 1000 तक की जाएगी।

दिल्ली सरकार की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक़ अभी दिल्ली में 18130 बेड्स हैं। इनमें से 15104 भर गए हैं। जबकि 3026 बेड्स खाली हैं। वहीं, अगर आईसीयू बेड्स की बात करें तो कुल 4206 में से 4105 भर गए हैं और सिर्फ 101 आईसीयू बेड्स ही खाली हैं।

24 घंटे में आए मामले

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 25462 मामले आ चुके हैं।

•    24 घंटे में हुई मौतें: 161
•    पॉजिटिविटी रेट: 29.64%
•    कुल केस की संख्या: 8,53,460
•    पॉजिटिव केस की संख्या: 74,941
•    अबतक हुई कुल मौतें: 12,121

मरीज़ों के लिए बेड किये गए सुरक्षित

बढ़ते संक्रमण की वजह से दिल्ली सरकार ने अब प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम में बेड्स को कोविड मरीज़ो के लिए सुरक्षित कर दिया है। 80 फीसदी बेड्स कोरोना मरीज़ों के लिए रखा गया है।

सीएम ने ज़्यादा बेड्स की करी मांग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। सीएम द्वारा यह मांग की गयी है कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में 7000 बेड्स कोविड कोविड मरीजों के लिए रिजर्व होने चाहिए।

बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के कई अस्पतालों में आईसीयू बेड्स पूरी तरह से खत्म हो गए हैं। दिल्ली सरकार की एप पर भी अब कई अस्पताल जीरो ही बेड्स दिखा रहे हैं। बिगड़ते हुए हालातों के बीच दिल्ली में सरकार अब बड़े स्टेडियम, मंदिरों, खाली ग्राउंड को कोविड अस्पतालों में बदल रही है। साथ ही सरकार बेड्स की व्यवस्था करने में भी लगी हुई है।

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 30 फीसदी पहुंच गया है। दिन-प्रतिदिन स्थिति बहुत ही गंभीर होती जा रही है। बढ़ते संक्रमण की चेन को रोकने के लिए सीएम द्वारा लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया है।