खबर लहरिया Blog यूपी में हर रविवार रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, बिना मास्क वालों को भरना होगा 10 गुना पैसे

यूपी में हर रविवार रहेगा पूर्ण लॉकडाउन, बिना मास्क वालों को भरना होगा 10 गुना पैसे

देश और प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा ज़रूरी निर्णय लिया गया है। जिसके अनुसार यूपी में अब हर रविवार को पूर्ण रूप से लॉकडाउन रहेगा। यह फैसला सीएम द्वारा आज टीम-11 और फील्ड के अफसरों के साथ हुई वर्चुअल मीटिंग में लिया गया। साथ ही यह भी घोषणा की गयी कि जो सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं लगाएगा। उसे दस गुना जुर्माना देना होगा। यूपी में इस रविवार से ही लॉकडाउन शुरू हो जाएगा। 

क्या होगा और क्या नहीं 

लॉकडाउन शहरी और ग्रामीण क्षेत्र दोनों जगह होगा। इस दौरान ज़रूरी चीज़ों को छोड़कर सभी बाजार और दफ़्तर बंद रहेंगे। रविवार के दिन सिर्फ सैनिटाइज़ेशन के कार्य और आपात सेवायें चलेंगी। इस दिन सभी संक्रमित जिलों में सैनिटाइज़ेशन अभियान चलाया जाएगा। कोरोना की बढ़ती स्थिति को देखते हुए सीएम द्वारा लखनऊ में हज़ार बेड का एक नया अस्पताल बनाने का भी निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान सभी गरीब लोगों की भरण-पोषण भत्ता सूची बनती रहेगी।  

सीएम द्वारा दिए गए निर्देश

"Teeka Utsav" to be celebrated from 11 to 14 April

कोविड टेस्ट के लिए सरकारी और निजी लैब पूरी क्षमता के साथ कार्य करें। 

प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बंद रहेंगी। 

इस दौरान टेलीकन्सल्टेशन ( घर से ही डॉक्टर्स से फोन पर बात करके सलाह लेना) को बढ़ावा दिया जाए। सभी सरकारी अस्पतालों में सिर्फ आपातकालीन 

सेवायें ही चलती रहेंगी। 

–  मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों का आयोजन 15 मई तक के लिए स्थगित किया जाए। 

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में हर दिन डीएम, एसपी और सीएमओ नियमित समय पर बैठक करें।

स्थानीय स्थिति की समीक्षा कर आगे की रणनीति तय करें। 

सीएम हेल्पलाइन 1076 के ज़रिये से मरीजों से लगातार बात की जाए। 

 हर स्थिति के बारे में मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत कराया जाए।

प्रदेश के सभी जिलों में, ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य अभियान के रूप में संचालित किया जाए।

भरना होगा 10 गुना जुर्माना 

सरकार द्वारा बिना मास्क दूसरे बार पकड़े जाने पर 10 हज़ार रूपये के जुर्माने का निर्णय लिया गया है। वहीं पहली बार बिना मास्क लगाए हुए व्यक्ति के पकड़े जाने पर उसे हज़ार रूपये का जुर्माना देना होगा। सरकार द्वारा यह फैसला लोगों की बढ़ती लापरवाही को काबू में  करने के लिए लिया गया है। लिए गए फैसलों से लोग कोरोना नियमों को लेकर कितने जागरूक होते हैं। यह तो कहा नहीं जा सकता। लेकिन महामारी में सुरक्षा के लिए कोरोना नियमो का पालन करना सबके लिए बेहद ज़रूरी है।