खबर लहरिया आवास चित्रकूट : चुनाव सर पर, लेकिन इन ग्रामीणों को नहीं मिला आज तक आवास का लाभ

चित्रकूट : चुनाव सर पर, लेकिन इन ग्रामीणों को नहीं मिला आज तक आवास का लाभ

चित्रकूट : चुनाव सर पर है लेकिन इन ग्रामीणों को नहीं मिला आज तक आवास का लाभ जिला चित्रकूट ब्लॉक रामनगर गाँव ईटवा, मजरा धौहाई, पुरवा महुली चुचुरहा के लोगों का कहना है कि उनके गांव से दस लोगों का नाम आवास की सूची में आया था। लेकिन उन्हें आवास नहीं दिया गया। लोग अपनी परेशानी बताते हुए कहते हैं कि वे बहुत गरीब है।

रहने के लिए घर भी नहीं है। बरसात में तो और भी ज़्यादा दिक्कत होती है। डीएम को 23 फरवरी को आवास के लिए दरख्वास्त भी की थी। उन्होंने कहा था कि गांव में अधिकारी आकर जांच करेंगे। लेकिन कोई आया ही नहीं। पुष्प देवी और शांति देवी का कहना है कि उनके द्वारा कई बार डीएम और ब्लॉक में बीडीओ को भी अर्ज़ी दी गयी। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

गांव में ज़्यादातर परिवार आदिवासी है। लकड़ी काटकर बेचते हैं तो घर चलता है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सूची में उनका वर्ग अलग दिखाते हुए, उनका नाम कटवा दिया गया। वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि वे आदिवासी हैं। उन्हें सरकारी योजनाओं से वंचित रखा जाता है। लाभ पाने की कोशिशों के बावजूद भी उन्हें कुछ प्राप्त नहीं होता। उन्हें अल्पसंख्यक का दर्जा तो दे दिया गया।

लेकिन सुविधा कुछ भी नहीं मिली। आने वाले 15 अप्रैल को पंचायत चुनाव होने वाले है। यह तो हम भी जानते हैं कि जनता के सारे काम सिर्फ चुनावी मौसम में होते हैं। उसके बाद तो सभी काम ठप्प पड़ जाते हैं। लेकिन इन लोगो को आवास चुनाव के बाद भी मिलेगा या नहीं। यह भी कहा नहीं जा सकता क्योंकि जब सूची में नाम आने के बाद भी उन्हें बाहर कर दिया गया।

ऐसे में सवाल सीधा सम्बंधित अधिकारी पर उठता है कि आखिर योजना के अनुसार लोगों को लाभ क्यों नहीं मिल पा रहा? धनंजय सिंह / खंड विकास अधिकारी, ब्लॉक रामनगर से इनका कहना है कि चार ग्राम पंचायतो में जो कोलनिवासी है उनका सर्वेक्षण कराया गया है सभी की कोल सम्मान अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत आवास के साथ -साथ और सभी योजना से संकेत करने के हमारे साशन मुख्यालय की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमे आवास के लक्ष्य आएंगे तो सभी को आवास उसी क्रम में दिया जायेगा

ये भी पढ़ें : ललितपुर: प्रधानी के चुनाव सर पर लेकिन अभी भी कई परिवार आवास से है वंचित