खबर लहरिया Blog ललितपुर: मकानों से जुड़ा जर्जर खम्भा कई परिवारों को डाल रहा खतरे में

ललितपुर: मकानों से जुड़ा जर्जर खम्भा कई परिवारों को डाल रहा खतरे में

A shabby pillar is putting many families in danger

जिला ललितपुर के ब्लॉक जखौरा के गाँव मसौरा कला में कई परिवार अपनी जान को जोखिम में डाल कर जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस गाँव के निवासी रामचरण रैकवार का कहना है कि उनका मकान बहुत पुराना है और बिलकुल ही जर्जर हालत में है। रामचरण ने हमें बताया कि उनके मकान के बिलकुल बगल में एक बिजली का खम्भा है जो कि बहुत ही पुराना है और कभी भी टूट के गिर सकता है। रामचरण का मकान भी गारे और मिट्टी का बना हुआ है, ऐसे में उन्हें हर समय यह खतरा लगा रहता है कि कहीं खम्भा गिरा तो उनके घर के साथ-साथ आसपास के घर भी नष्ट हो जाएंगे,, इसके साथ ही घर में मौजूद लोगों की भी जान का खतरा बना हुआ है।  

40 साल पुराना खम्भा कभी भी गिर सकता है-

इसी गाँव की ऊषा का कहना है कि पिछले 40-45 वर्षों से यह बिजली का खम्भा यहीं मौजूद है, और लोग अब इस खम्भे को यहाँ से हटवाना चाहते हैं। ऊषा का कहना है कि जब ज़रा सा आंधीतूफ़ान आता है, तब उनका घर पूरी तरीके से हिल जाता है, ऐसे में अगर कहीं इतना बड़ा खम्भा उनके घरों पर गिर गया, तो मकानों के ध्वस्त होने के साथसाथ लोगों की भी जानें चली जाएंगी।

मसौरा कला गाँव की लक्ष्मी का कहना है कि काम करने के चलते वो लोग हर समय घर पर नहीं रहते और ज़्यादातर दिन में बच्चे अकेले ही घर में होते हैं, ऐसे में अगर कोई हादसा होता है तो वो किसको ज़िम्मेदार ठहराएंगी? कई बार अपील करने के बावजूद भी अगर इसपर सुनवाई नहीं की जा रही तो क्या बिजली विभाग किसी बड़े हादसे का इंतज़ार कर रहा है, जिसके बाद वो हरकत में आएँगे?  लोगों को बारिश के मौसम में इस खम्भे से सबसे ज़्यादा खतरा रहता है, क्यूंकि आंधी पानी के समय में न ही सिर्फ इसके गिरने का डर बढ़ जाता है, बल्कि इससे किसी को करेंट भी लग सकता है।

कई बार करी है शिकायत, लेकिन नहीं हुई सुनवाई-

हरीराम और दिनेश ने हमें बताया कि उन्होंने इस खम्भे को हटवाने के लिए कई बार बिजली विभाग में शिकायत दर्ज कराई और दो महीने पहले डीएम को भी इस बारे में ज्ञापन दिया था और विभाग के कर्मचारी जब यहाँ आए थे, तब उन्हें इस खम्भे के नीचे मौजूद तीनों घर भी दिखाए थे। लेकिन फिर भी अभी तक इस पर कोई सुनवाई नहीं हुई है। गाँव के लोगों की मानें तो 40 साल पुराने इस खम्भे की आज तक एक बार भी लाइन बदली नहीं गई है और न ही कोई इसकी जर्जर हालत में सुधार करने आया है। हरीराम ने हमें बताया कि पहले भी दो बार इस गाँव में बिजली के खम्भे टूट के गिर चुके हैं, जिससे लोगों का काफी नुक्सान हुआ था। 

A shabby pillar is putting many families in danger

जब हमने जखौरा ब्लॉक के लाइनमैन शीबू से इस बारे में बात की तो उनका कहना है कि वो अक्सर इस गाँव में आते रहते हैं, और अगर लोगों को इस खम्भे से परेशानी है तो गाँव वासियों को उनसे शिकायत करनी चाहिए थी, जिसके बाद वो विभाग से बात करके उस खम्भे को हटाने के लिए कोई कार्यवाही करते।

ललितपुर के एसडीओ अनुपम सचान का भी यही कहना है कि इस मामले से जुडी उनके पास कोई शिकायत नहीं आई है, लेकिन अगर वो खम्भा लोगों लिए दिक्कत बना हुआ तो, तो इस मामले को संज्ञान में लेकर उसे जल्द से जल्द हटवाने की कोशिश की जाएगी।

इस जर्जर खम्भे के कारण गाँव वासियों को हर समय अपनी जान का खतरा लगा रहता है, ऐसे में ज़रूरी है कि बिजली विभाग जल्द से जल्द उस खम्भे को घरों एक पास से हटवा कर कहीं और लगवाए, जिससे लोग अपने ही घरों में सुकून से रह सकें।

इस खबर को खबर लहरिया के लिए सुषमा द्वारा रिपोर्ट एवं फ़ाएज़ा हाशमी द्वारा लिखा गया है।