खबर लहरिया Blog इंस्टाग्राम रील्स पर टिकटॉक की तरह ऐसे बना सकेंगे 15 सेकेंड का विडियो

इंस्टाग्राम रील्स पर टिकटॉक की तरह ऐसे बना सकेंगे 15 सेकेंड का विडियो

भारत और चीन के बीच तनाव के चलते चीन के 59 ऐप को भारत ने बंद कर दिए जिसमे सबसे पहले नंबर था टिकटॉक।और हो भी क्यों न इसने कई लोगो की जिंदगी जो बना दी थी।  लेकिन अब जब टिकटॉक भारत में बंद हो गया है तो इंस्ट्राग्राम ने अपने ऐप में बदलाव कर उसका फीचर भी कुछ टिकटॉक की तरह ही बना दिया है।


इंस्टाग्राम का ये खास फीचर टिकटॉक की तरह की काम करता है।  इसमें भी यूजर्स 15 सेकेंड के विडियो बना सकते हैं। विडियो के बैकग्राउंड को चेंज कर सकते हैं।  टिकटॉक के जैसे विडियो की स्पीड को मैनेज कर सकते हैं।  रील्स में टिकटॉक की तरह डूएट भी कर सकते हैं।  रील्स वीडियो न सिर्फ यूजर्स इंस्टा स्टोरी पर लगा सकते हैं बल्कि अपने दोस्तों को सैंड भी कर सकते हैं।

इंस्ट्राग्राम में कैसे वीडियो बनाये


इसके लिए आपको कैमरे के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जहा से पहले बुमररेंग बनाते थे फिर रील्स ऑप्शन पर क्लिक कर 15 सैकेंड के विडिओ बना सकते है. टिकटॉक की तरह ही रील्स में इंस्टाग्राम म्यूजिक लाइब्रेरी से ऑडियो, स्पीड, इफेक्टस और टाइमर के ऑप्शन उपलब्ध कराए गए हैं. रील को रिकॉर्ड करने के बाद यूजर्स उस ऑडियंस को चुन सकते हैं जिसके साथ वे अपनी वीडियो को शेयर करना चाहते हैं. सामान्य इंस्टाग्राम स्टोरीज से  अलग रील्स को एक्सपलोर सेक्शन में शेयर और प्लेटफॉर्म पर सभी द्वारा देखा जा सकता है |

टिकटॉक बैन के बाद से भारतीय ऐप्स काफी चर्चा बढ़ गई है

टिकटॉक पर सरकार की तरफ से बैन लगाए जाने के बाद कई भारतीय ऐप्स की लोकप्रियता काफी बढ़ गई है। जिसमे मित्रों, रोपोसो, मित्रों, चिंगारी, मोज और हाईपाई जैसे एप्स शामिल हैं। इनमें से कई एप्स की डाउनलोडिंग महज एक महीने में करोड़ों पहुंच चुकी है।

टिकटॉक के सुपरस्टार

टिकटॉक के बंद होने के बाद सबसे पहले लोगों में मन में ख्याल आया जो लोग टिकटॉक के द्वारा ही पॉपुलर हुए है उनका क्या होगा। कुछ तो इतने फेमस हो गए के उनका नाम हर किसी की जुबान पर रहता है ।  तो जानते है कुछ टिकटॉक के सुपर स्टार के बारे में।

रियाज अली

रियाज़ टिकटॉक पर सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले भारतीय कलाकार हैं । रियाज अली का असली नाम रियाज आफरीन है।  16 वर्षीय रियाज़ भारत के मुंबई शहर में ही रहता है। रियाज अली 1 महीने में लगभग 20 लाख रुपए तक की कमाई कर लेते हैं।
tiktoker riyaz ali instagram reels
लगभग 28 मिलियन फ़ॉलोअर्स के साथ दूसरे नंबर पर है फैजल शेख इनके फैंस इन्हें मिस्टर फैजू के नाम से भी जानते हैं। फैजल टिकटॉक के जरिए अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं। हाल ही में यूट्यूब पर उनका म्युजिक वीडियो ‘बेवफ़ाई’ रिलीज किया गया था। जिसे 4 हफ्ते में 30 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है।  वैसे फैज़ल तबरेज अंसारी लिंचिंग पर विवादित वीडियो के कारण भी  काफी चर्चा में भी रहा।

अरिश्फा खान

अर्शिफा खान का जन्म 2 अप्रैल 2003 को उत्तरप्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था ।  स्टार प्लस के टेलीविजन शो ‘एक वीर की अरदास वीरा’ में गुंजन का किरदार निभाने वाली अरिश्फा खान इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं ।  टिकटॉक पर उन्हें तकरीबन 26.6 मिलियन लोग फॉलो कर रहे हैं।
 
 

अब देखना ये है कि क्या भारतीय ऐप से भी उतना ही पॉपुलर हो पायेगा जितना टिकटॉक हुआ ?