खबर लहरिया Blog दिल्ली- लावारिस कुत्तों की मदद करने गई एनजीओ टीम पर हमला

दिल्ली- लावारिस कुत्तों की मदद करने गई एनजीओ टीम पर हमला

सड़क पर पलने वाले आवारा कुत्तों के बारे में आप किस तरह की बातें सुनते हैं। राह चलते लोगों के काट लेने की या फिर बुजुर्गों को भगाकर गिरा देने की या फिर बच्चों को घायल कर देने की। शायद ऐसी ही कहानियां आपको आवारा कुत्तों के बारे में पढ़ने को मिलती है। ज़ाहिर है ऐसे में कई लोग ऐसे भी हैं जो इन आवारा कुत्तों की देखभाल का काम भी करते हैं। ऐसी ही एक आवारा कुत्तों की देखभाल करने वाली नेबरहुड वूफ नामक एनजीओ पर स्थानीय लोगों द्वारा हमला करने का मामला सामने आया है। घटना शुक्रवार 4 जुलाई की बताई जा रही है। 

जानिये क्या है पूरा मामला

दिल्ली की सड़कों पर लावारिस कुत्तों की मदद के लिए काम करने वाले एनजीओ नेबरहुड वूफ की टीम पर रानी बाग के ऋषि नगर इलाके में स्थानीय लोगों ने हमला कर दिया। विवाद तब शुरू हुआ, जब स्थानीय लोगों ने उनसे रात में इलाके में घूमने का कारण पूछा। एनजीओ की संस्थापक आयशा क्रिस्टीनाने बताया की जब वे कुत्तों की मदद कर रहे थे तो एक स्थानीय व्यक्ति वहां आया और उनसे बदसलूकी करने लगा। उन्होंने विरोध किया तो नौबत हाथापाई तक पहुंच गई। पुलिस ने एनजीओ की संस्थापक आयशा क्रिस्टीना की शिकायत पर रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

वीडियो बनाकर घटना का किया खुलासा 

नेबरहुड वूफ एनजीओ में काम करने वाली आयशा ने थाने में वीडियो बनाकर उसके साथ हुई घटना का खुलासा किया। उसने पुलिस पर मामले को गंभीरता से नहीं लेने का आरोप लगाया। कुत्ते पकड़ने के दौरान लोगों ने उनके साथ बदसलूकी की। जब इसका विरोध किया तो उनके साथ मारपीट की गई। मारपीट में उनके कार्यकर्ता विपिन, अभिषेक और दीपक भी घायल हुए हैं।
एनजीओ की टीम ने अपनी कार में वहां से भागने का प्रयास किया तो स्थानीय लोगों ने पथराव कर उसके शीशे तोड़ दिए। आयशा ने वीडियो के जरिए अपने सहयोगियों और क्षतिग्रस्त कार को भी दिखाया। उसका कहना था कि उनके साथ मारपीट की गई, लेकिन पुलिस उन्हें अस्पताल ले जाने के बजाए पूछताछ करने में लगी रही। बाद में दिल्ली पुलिस ने आधिकारिक बयान में बताया कि इस संबंध में स्थानीय लोगों की शिकायत पर आईपीसी की धारा 323, 441, 506 और 427 के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है।

दिल्ली महिला आयोग ने घटना को गंभीरता से लिया

एनजीओ के लोगों से मारपीट करने के मामले को दिल्ली महिला आयोग ने गंभीरता से लिया है। आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि इस घटना की शर्मनाक बात यह है कि एक लड़की जो बेजुबान प्राणियों के लिए काम करती है, उसके साथ मारपीट की गई है। महिला आयोग ने पीड़ितों को पूरी मदद का आश्वासन दिया है।