खबर लहरिया Blog आज से खोले जाएंगे कई स्‍मारक, लेकिन नहीं हो सकेगा ताजमहल का दीदार

आज से खोले जाएंगे कई स्‍मारक, लेकिन नहीं हो सकेगा ताजमहल का दीदार

अगर घूमना और फोटोग्राफी करना आपका सपना है,  और कोरोना महामारी के बीच आप घर में बैठे-बैठे बोर हो गए हैं तो आपके लिए खुशखबरी है । जी हां लगभग तीन महीने से बंद ऐतिहासिक स्मारकों को 6 जुलाई से दोबारा खोला जा रहा है

इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो लौटना पड़ सकता है वापस

घूमने जा रहे तो याद रखें की पर्यटकों को इस समय काउंटर से टिकट नहीं मिलेगा, बल्कि ऑनलाइन टिकट खरीदना होगासमाचार पत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लालकिला के संरक्षण सहायक लव कुश ने बताया है कि स्मारक स्थलों पर पर्यटकों के लिए कोई टिकट काउंटर नहीं खोला जाएगा जो भी पर्यटक घूमने आएगा,  उसे कोड स्कैन करने की सुविधा स्मारक के बाहर दी जाएगी यदि कोई पर्यटक ऐसा करने में असमर्थ होता है या किसी कारणवश वो ऑनलाइन टिकट नहीं खरीद सकता तो उसे वापस लौटना पड़ सकता है

जानिये कहाँ-कहाँ घूमने की मिली आजादी


दिल्ली में हुमायूं का मकबरा, पुराना किला, अकबर का मकबरा जंतर मन्तर और कुतुब मीनार जैसे स्मारक पर्यटकों के लिए समय पर खुल रहे हैं। पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्मारकों को सैनिटाइज किया जा रहा है। वहीं दो गज की दूरी के लिए निशान भी बनाए गए हैं। साथ ही पयर्टकों को जागरूक करने के लिए जगह जगह पम्पलेट भी चिपकाए गए हैं. इन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों को सरकार द्वारा तय नियमों का पूर्ण रूप से पालन करना होगा।

नहीं हो सकेगा ताजमहल का दीदार


देश में कोरोना के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते आगरा प्रशासन ने आगरा के स्मारकों को खोलने से इंकार कर दिया है। ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल, आगरा किला, अकबर का मकबरा और सिकंदरा जैसे सभी स्मारक बंद रहेंगे क्योंकि ये सभी आगरा के संरक्षित स्मारक कंटेनमेंट जोन में आ रहे हैं।
बता दें कि यूपी के पर्यटन मंत्री ने ट्विट कर जानकारी दी थी कि 6 जुलाई से आगरा का ऐतिहासिक स्मारक ताजमहल खोल दिया जाएगा। लेकिन आगरा में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। उसको देखते हुए आगरा प्रशासन अगले  आदेश तक आगरा के स्मारकों को बंद रखने का आदेश दिया है।
  अगर आप अपने दोस्तों के साथ घूमने जा रहें हैं तो ध्यान रखें की ग्रुप फोटो लेने की इजाजत नहीं होगी। जो स्‍मारक खोले जा रहे हैं उनमें कोरोना के मद्देनजर पूरी एहतियात रखी जाएगी, और सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम होंगे। इन्‍हें देखने आने वाले पर्यटकों के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा।
इसके अलावा खोले जा रहे स्‍मारकों के एंट्री गेट पर हाथ सैनिटाइज करने के साथ ही थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था रहेगी । इन स्‍मारकों में प्रवेश केवल ई-टिकट के जरिये किया जा सकेगा । इसके अलावा पर्यटकों की संख्या भी सीमित रखी जाएगी ।