खबर लहरिया Blog अयोध्या और चित्रकूट जिले में मिले 11 नए कोरोना पाजिटिव मरीज

अयोध्या और चित्रकूट जिले में मिले 11 नए कोरोना पाजिटिव मरीज

अयोध्या और चित्रकूट जिले में मिले 11 नए कोरोना पाजिटिव मरीज

अयोध्या और चित्रकूट जिले में मिले 11 नए कोरोना पाजिटिव मरीज


भगवान राम की नगरी अयोध्या में पॉजिटिव कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। 18 जून को जनपद में 9 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। एक्टिव कोरोना पाजिटिव मरीज की संख्या बढ़कर 65 हो गई है। एक मसौधा ब्लाक के मलिकपुर में, एक रग्घूपुर में, एक रुदौली के बरई तारा में, एक पुराय में, तारुन के रामपुर भगन में तीन, एक कंदेला में व अमानीगंज के कुमारगंज में एक मरीज मिला। कोरोना पॉजिटिव मरीजों को आइसोलेट व गांव को सील करने की तैयारी शुरू कर दी गई है।
जानकारी के मुताबिक  अयोध्या जिले के 11 ब्लाकों में कोरोना का संक्रमण पहुंच चुका है। इसका संक्रमण बाहर से आए प्रवासी मजदूरों के पहुंचने के बाद ही तेजी से बढ़ा है। बीकापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार यानी 17 जून को कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए 28 लोगों की सैंपलिग की गई। सीएचसी में तहसील स्तरीय जांच केंद्र बनाया गया है। अस्पताल की ओपीडी के हॉल में अलग काउंटर बनाया गया है।
समाचार पत्रों से मिली जानकारी के अनुसार  सीएचसी अधीक्षक अब्दुल खतीब अंसारी ने बताया कि सैंपल लेने के लिए प्रशिक्षित लैब टेक्नीशियन और लैब सहायक की तैनाती की गई है। अस्पताल के अन्य स्वास्थ्य कर्मी और आरबीएस के टीम के लोग भी नमूना लेने में सहयोग कर रहे हैं। सैंपल लेने के बाद उसे जांच के लिए कलेक्शन सेंटर मसौधा भेजा जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी देव प्रकाश वर्मा ने बताया कि लोगों को जांच के लिए अस्पताल लाने को आशा बहू एएनएम सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को जिम्मेदारी दी गई है।
वही चित्रकूट जिले के मऊ में बुधवार रात 10 बजे आई कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट में तीन लोगों के पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया। संक्रमितों में दो एक ही गांव के हैं जो कि मुंबई से लौटे हैं, जबकि एक मरीज नगर के छोटी महरानिया में मिला हैं। 18 जून की सुबह दोनों मुहल्ले हॉटस्पॉट बनाते हुए पॉजिटिव मिले मरीजों को उपचार के लिए परदहां ब्लाक में बनाए गए एल-1 अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनके संपर्क में आने वाले लोगों के साथ उनकी ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी की जा रही है। जिलें में कोरोना मरीजों की संख्या अब 65 हो गई है। इसमें 8 मरीज सक्रिय है, जबकि एक मरीज की रिपोर्ट आने से पहले मौत हो चुकी हैं।
अमर उजाला समाचार के अनुसार मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि बुधवार की देर रात तीन रिपोर्ट आई, जिसमें जिले के अलग अलग क्षेत्रों के तीन लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए। लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या से लोग चिंतित हैं लोग ये भी आरोप लगा रहे हैं की जब काम मरीज थे तब सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था। और अब जब मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है तो हटा दिया गया ऐसे में हम गरीबों की जिंदगी खतरे खतरे में है।
उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस की टेस्टिंग बढ़ने के साथ संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। बीते 24 घंटे में राज्य में 591 नए मरीज सामने आए। जबकि, 30 की मौत हुई। कोरोना से राज्य में यह रिकॉर्ड मरीज और मौतों की संख्या हैं। इससे पहले 12 जून को 536 केस मिले थे। इस तरह राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 15202 हो गई। अब तक 9,239 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। एक्टिव केस 5,477 हैं। राज्य सरकार ने अब सुरक्षाकर्मियों को कोरोना से बचाव के प्रति जागरुक करने और उन्हें ट्रेनिंग देने का फैसला लिया है।


कोरोना से बचाव की पुलिस फोर्स को मिलेगी ट्रेनिंग

प्रदेश में तमाम पुलिसकर्मी भी कोरोनावायरस की चपेट में आए। लेकिन, अब कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए पुलिस बल को ट्रेनिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा पुलिस, पीएसी, होमगार्ड, जेलकर्मियों को हर हाल में कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए जरूरी जानकारी और प्रशिक्षण दिया जाए। उन्हें इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सिमीटर के इस्तेमाल के लिए प्रशिक्षित करें। सभी थानों, पुलिस चौकी, जेल और पुलिस वाहिनियों और पुलिस के अन्य कार्यालयों में कोरोना जागरुकता केंद्र स्थापित करने के निर्देश दिए।
भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल केस 3,43,091 हो गए हैं। इसमें से 1,80,013 मरीज अबतक ठीक हो चुके हैं। वहीं 1,53,178 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। कोरोना की वजह से 9,900 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।पिछले 24 घंटे में 10,667 नए केस सामने आए हैं जबकि 380 लोगों की मौत हुई है।